प्रशिक्षण रणनीति उद्देश्य




सज़ाएँ बनाम रणनीति बनाम रणनीति बनाम लक्ष्य बनाम उद्देश्य बनाम मिशन हाल ही में एक आंतरिक एजेंसी की बैठक में, हम अपने व्यापार के हर दिन और hellip में उपयोग किए जाने वाले शब्दों के बारे में चर्चा / भ्रम का एक बहुत कुछ था ;. मिशन, लक्ष्य, उद्देश्य, रणनीति, निष्पादन और रणनीति की परिभाषा में विशेष रूप से मतभेद। इनमें से कुछ शर्तों विनिमेय हैं। कुछ निश्चित रूप से नहीं कर रहे हैं। कुछ क्या और कैसे के बीच के अंतर को दर्शाते हैं। और कुछ इसी तरह कर रहे हैं, लेकिन क्योंकि पैमाने / आकार की अलग-अलग हैं। यहाँ & rsquo; मैं इसे कैसे देखते है: एक मिशन के लिए एक बहुत बड़ा है, लंबी अवधि के अंत परिणाम या उपलब्धि है। वहाँ उद्देश्यों, लक्ष्यों, रणनीतियों, फांसी और सभी मिशन को प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया रणनीति हो सकती है, लेकिन मिशन पूरा किया जा करने के लिए सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हो सकता है। मिशन के बयान को आम तौर पर एक सीईओ अपनी कंपनी के लिए विकसित करता है या प्राप्त करने के लिए काम पर रखा है कि या तो गैर-वित्तीय उपलब्धि हैं। मिशन क्या एक बनाम कैसे एक है। और यह एक भविष्य अभिविन्यास है कि में एक दृष्टि बयान के समान है। उद्देश्य और ध्येय मैं उद्देश्यों और लक्ष्यों विनिमेय हैं कि लगता है। वे प्रयास और कार्रवाई का निर्देश या समन्वय कर रहे हैं जो की ओर समाप्त कर रहे हैं। यह उद्देश्य या एक अंत है, यह जरूरी है कि अंतिम उपलब्धि नहीं है। यही कारण है कि & rsquo; मिशन है। उद्देश्यों और लक्ष्यों को भी whats के हैं। नहीं hows। लेकिन वे एक मिशन की तुलना में छोटे होते हैं। एक मिशन को प्राप्त करने के क्रम में प्राप्त किया जा करने के उद्देश्यों और लक्ष्यों में से एक नंबर हो सकता है, लेकिन केवल एक ही मिशन वहां आम तौर पर है। रणनीति एक उद्देश्य, लक्ष्य (या यहां तक ​​कि एक मिशन) को प्राप्त करने के लिए है। यह परिणाम प्राप्त करने के लिए नियोजित किया जाएगा कि एक सोच समझकर निर्माण योजना या विधि या कार्रवाई की है। हम अक्सर अच्छे रणनीतिकार हैं, जो लोगों के बारे में बात करते हैं। ये वांछित परिणाम हासिल करने के लिए योजनाओं और योजनाओं और कार्रवाई के पाठ्यक्रमों तैयार करने में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले लोग हैं। कर्ता और rdquo; आप खाता प्रबंधन के खेमे में अग्रिम के रूप में आप एक और ldquo के अधिक होने से ले जाते हैं; विचारक और rdquo; एक & ldquo के अधिक होने के लिए (निष्पादन, रणनीति); (उद्देश्यों को प्राप्त करने और समस्याओं को हल करने के लिए रणनीति विकसित)। फांसी पर देने या एक रणनीति समन्वय स्थापित करने के लिए किया जाता है, क्या कर रहे हैं। वे निश्चित रूप से एक रहे हैं। नहीं एक कैसे। हमारे स्थानीय भाषा में, वे रचनात्मक संक्षिप्त / रणनीति बयान से विकसित कर रहे हैं कि आदि प्रिंट विज्ञापन, टीवी विज्ञापनों और प्रत्यक्ष मेल टुकड़े, वेब साइटों, कर रहे हैं। निष्पादन सोच से करने के बारे में अधिक है, यह हमारे उद्देश्य को प्राप्त होगा कि रणनीति पर पहुंचाने से रोकने जाएगा अभी भी महत्वपूर्ण है, के रूप में गरीब निष्पादन है। रणनीति एक बड़ा उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए लिया उपकरणों या कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने यह भी एक क्या कर रहे हैं। नहीं एक कैसे। लेकिन वे एक निष्पादन की तुलना में एक छोटे पैमाने पर कर रहे हैं। हम किसी को एक अच्छा कार्यकुशल का कहना है कि, जब हम वह एक रणनीति को प्राप्त है कि छोटे चलता है, इशारों और कृत्यों बनाने में अच्छा है मतलब है। कई लोग अक्सर रणनीति के साथ रणनीति भ्रमित और भी निष्पादन के साथ रणनीति भ्रमित, लेकिन मतभेद वे सूक्ष्म होते हैं, भले ही देखते हैं। यहाँ & rsquo; इन शर्तों के उपयोग के प्रदर्शन के लिए एक उदाहरण के लिए एक प्रयास है। मिशन - प्रीमियम कैंडी के xyz कंपनी के सबसे बड़े विक्रेता बनाने के लिए उद्देश्य / लक्ष्य - प्रीमियम कैंडी सेगमेंट में बाजार में नेतृत्व की हिस्सेदारी पाना। - सबसे महंगा कैंडी के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसके लायक। रणनीति - XYZ कैंडी उच्च अंत लोगों और संस्थाओं के साथ जोड़ से सबसे अच्छा प्रीमियम कैंडी है कि उपभोक्ताओं को समझा। निष्पादन - धनी सेलिब्रिटी endorsers का उपयोग कर टीवी और प्रिंट विज्ञापनों। रणनीति - उच्च अंत विभाग के स्टोर में नमूना XYZ कैंडी सामरिक लक्ष्यों और उद्देश्यों AGU के मिशन और दृष्टि चार गोल के आसपास का आयोजन 28 सामरिक उद्देश्यों के द्वारा समर्थित है। सभी 28 उद्देश्यों महत्वपूर्ण हैं, सदस्य और कर्मचारियों के नेताओं ने 2010 में आठ शीर्ष प्राथमिकता उद्देश्यों की पहचान की। 3-5 वर्ष परिणाम उन्मुख लक्ष्य वैज्ञानिक नेतृत्व और सहयोग अमेरिकी भूभौतिकीय संघ के एक नेता, सहयोगी है, और वैज्ञानिक नवाचार, कठोरता और वैश्विक मुद्दों पर अंतःविषय ध्यान देने के लिए साथी के बाद की मांग की। विज्ञान और समाज अमेरिकी भूभौतिकीय संघ, सदस्यों संलग्न नीतियों को आकार, और पृथ्वी के उत्साह और अंतरिक्ष विज्ञान और ग्रह की स्थिरता के लिए समाधान के विकास में अपनी भूमिका के बारे में समाज में बताते हैं। अमेरिकी भूभौतिकीय संघ पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक प्रतिभा पूल के निर्माण के लिए अपनी स्थिति का उपयोग करता है कि एक विविध और समावेशी संगठन है। संगठनात्मक उत्कृष्टता एक वैज्ञानिक समाज के रूप में, अमेरिकी भूभौतिकीय संघ के सदस्यों और हितधारकों के लिए उत्तरदायी हैं कि मायनों में, स्थायी पारदर्शी और समावेशी है कि एक नया व्यापार मॉडल के भीतर चल रही है। रणनीतिक उद्देश्य वैज्ञानिक नेतृत्व और सहयोग अमेरिकी भूभौतिकीय संघ के एक नेता, सहयोगी और वैज्ञानिक नवाचार, कठोरता और वैश्विक मुद्दों पर अंतःविषय ध्यान देने के लिए साथी के बाद की मांग की है। एक उभरती बाजार में Agus वैज्ञानिक प्रकाशन के भविष्य के रूपांतरण। सामाजिक आवश्यकताओं के उभरते परिदृश्य में उचित रूप से AGU और उसके विज्ञान की स्थिति के लिए हमारे संचार, भागीदारी और सहयोग मुखर। अन्य समाज के विद्वान के साथ सहयोग (संयुक्त बैठकों और प्रकाशन) के लिए रणनीति विकसित करने और सभी वैज्ञानिक संचार की गुणवत्ता को बढ़ाता है कि एक योजना विकसित करना। इंजीनियरिंग, सार्वजनिक नीति, वैश्विक शासन सहित - - हमारे विज्ञान और अन्य विषयों के बीच एक इंटरफेस का विकास करना सबसे अच्छा निर्णय लेने के बारे में सूचित करने के लिए। एक अंतःविषय तरीके से संचालित करने के लिए Agus क्षमता को मजबूत बनाना। सशक्त और कुंजी सामाजिक मुद्दों का समाधान करने के लिए अंतःविषय अनुसंधान करने AGU वैज्ञानिकों सक्षम। अमेरिकी भूभौतिकीय संघ, सदस्यों संलग्न नीतियों को आकार, और पृथ्वी के उत्साह और अंतरिक्ष विज्ञान और ग्रह की स्थिरता के लिए समाधान के विकास में अपनी भूमिका के बारे में समाज में बताते हैं। Nonscience दर्शकों के लिए विज्ञान के संप्रेषण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए AGU वैज्ञानिकों के प्रशिक्षण, मान्यता और इनाम का विस्तार करें। सदस्यों के बीच अंतःविषय सहयोग का समर्थन करने के लिए तंत्र विकसित करना। Nonscience दर्शकों के लिए पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान के मुद्दों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। एकीकृत, अंतःविषय पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानकारी की एक आधिकारिक स्रोत के रूप में निर्णय निर्माताओं के बीच AGU की प्रभावशीलता और मान्यता बढ़ाएँ। वास्तविकता और वैज्ञानिकों और जनता के बीच वैश्विक जलवायु परिवर्तन के परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। नीति बताए और प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावों को कम करने में पृथ्वी विज्ञान की भूमिका में वृद्धि। प्राकृतिक संसाधनों की सीमाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और ग्रह की स्थिरता के लिए समाधान के विकास में (AGU) पृथ्वी विज्ञान के आवेदन वृद्धि हुई है। अमेरिकी भूभौतिकीय संघ पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक प्रतिभा पूल के निर्माण के लिए अपनी स्थिति का उपयोग करता है कि एक विविध और समावेशी संगठन है। रणनीतिक योजना का दूसरा महत्वपूर्ण सवाल & quot के समाधान में, ऐसा हम कहाँ पहुंचना चाहते हैं, और जब? & Quot; अपने प्रबंधन टीम मात्रा निर्धारित उद्देश्यों का एक सेट का विकास होगा। अपने संगठन के लिए उद्देश्यों को विकसित करने और, जब आप पर विचार करने के लिए छह श्रेणियों मिल गया है: 1. वित्तीय 2. विपणन / बिक्री 3. उत्पादों / सेवाओं 4. संचालन 5. मानव संसाधन 6. समुदाय इन छह श्रेणियों में से प्रत्येक के भीतर, आप प्रत्येक उद्देश्य के लिए विशिष्ट माप के एक नंबर से चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लाभप्रदता को मापने के लिए अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। सकल लाभ तरह; या परिचालन लाभ; या शुद्ध लाभ, पहले या कर के बाद या तो। या फिर आप संपत्ति पर वापसी के संदर्भ में अपने वित्तीय उद्देश्य लिखने के हाथ पर निवेश, या नकदी पर लौट सकते हैं। और शुरू उत्पादों और सेवाओं, नए उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता, या ग्राहकों की संतुष्टि के रूप में अपने उत्पाद और सेवा के उद्देश्य - आप अपने विपणन या बिक्री की मात्रा, बिक्री की वृद्धि दर, या बाजार हिस्सेदारी के मामले में बिक्री उद्देश्य लिख सकता है। और अपने परिचालन उद्देश्य दक्षता, उत्पादकता या लागत में कमी के उपाय हो सकता है। व्यापार के लोगों की ओर - - मानव संसाधन के साथ काम कर अपने उद्देश्य के लिए कर्मचारी लाभ, कर्मचारी संतोष, कर्मचारी प्रशिक्षण या कर्मचारी कारोबार उपाय कर सकते हैं। अंत में, अपने सामाजिक उद्देश्य - अपने गैर-आर्थिक या समुदाय से संबंधित उद्देश्य - हवा और पानी की गैर प्रदूषण से निपटने के हो सकता है; समान अवसर रोजगार; एक अच्छा कॉर्पोरेट नागरिक होने के नाते। आपका उद्देश्य प्राथमिकता आदेश में जो we39; उद्देश्यों की श्रेणियों मनमाना नहीं है सूचीबद्ध किया है। । इस आदेश - - वित्तीय के साथ शुरुआत की और समुदाय के साथ समाप्त & quot के रूप में भेजा जाता है, उद्देश्य के पदानुक्रम & quot; It39, वरिष्ठ प्रबंधकों को आम तौर पर अपने उद्देश्यों को प्राथमिकता जिस क्रम में है। तैयार फिर से अपने उद्देश्यों, पहला सुझाव you39 स्थापित करने के लिए; आप जहां you39 नियोजन प्रक्रिया में कदम पर पहुंचने की संभावना करूँगा सुनना है & quot; Let39 की एक लाभ बनाने हैं। & Quot; यहां तक ​​कि गैर-लाभकारी संस्थाओं - सरकारी, शैक्षिक, धर्मार्थ - कूद पहले अपनी वित्तीय उद्देश्य विकसित करने के लिए। उनके लिए लाभ चचेरे भाई की तरह, वे भी वित्तीय जरूरतों और कमी है। उद्देश्यों की स्थापना कब और अपनी वित्तीय जरूरतों को प्रबंधन के मन पर पहली बार कर रहे और वित्तीय उद्देश्य इतना महत्वपूर्ण है, तो कैसे प्रबंधन इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं? हम एक पैसा कैसे कर सकते हैं & quot;?-लाभकारी कंपनियों के शब्दजाल, & quot; आप इसे जिस तरह से आप किसी को कुछ बेच रहा है। इतना ही आसान। सभी व्यवसायों के लिए एक उत्पाद या पैसे के लिए एक सेवा का आदान-प्रदान करना चाहिए। इसका एक लाभ है कि उत्पादन कुछ बेच के बाद से, विपणन या बिक्री उद्देश्य वित्तीय उद्देश्य का समर्थन करना चाहिए। किसी को बेचने के लिए जा रहे हैं, और यह you39 क्या है? आप किसी उत्पाद या सेवा, don39 की जरूरत है, आप टी? तो अब उत्पाद या सेवा के उद्देश्य विपणन / बिक्री उद्देश्य का समर्थन करता है। विपणन / बिक्री उद्देश्य वित्तीय उद्देश्य का समर्थन करता है बस के रूप में। आप कैसे देखते हैं we39; पदानुक्रम नीचे हमारे रास्ते काम कर रहे हैं? प्रचालन, आप अपने उत्पाद का निर्माण या आपकी सेवा देने के लिए है। और यह आपरेशन चलाने के लिए लोगों को लगता है। और तो आप विकसित & quot; पदानुक्रम & quot। आपका उद्देश्य बैलेंस हालांकि सावधान रहो। Don39, टी भी गंभीरता से पदानुक्रम ले। इस सूची के शीर्ष निकटतम श्रेणियों के लिए बहुत अधिक वजन प्रदान नहीं करते। शीर्ष दो श्रेणियों में अपने उद्देश्यों के सभी के साथ समाप्त होने से बचें - वित्त और विपणन। अगर आप ऐसा करने के लिए, you39; एक समस्या है जाएगा। Here39; क्यों है। वे शीर्ष के पास उन लोगों की तुलना में कार्यकारी योजना समूह के बाहर कर्मचारियों मध्यम और सूची के तल में श्रेणियों के बारे में एक पूरी बहुत अधिक ध्यान रखते हैं। That39, बस जीवन की एक सच्चाई है। आप नीचे तो अपने संगठन के ऊपर से एक स्तर या प्राप्त करने के बाद, आप वित्तीय और विपणन उद्देश्यों में एक बहुत कम ब्याज, और संचालन में और लोगों में एक बहुत अधिक ब्याज लगता है। तो अपने उद्देश्यों को लाभ पर ध्यान केंद्रित करने और यदि बिक्री केवल, अपने कर्मचारियों, & quot आश्चर्य होगा; What39, यह मेरे लिए & quot; वे बाहर जोर से यह सवाल पूछते हैं, तो you39, एक समस्या मिल गया है। वे खुद को चुपचाप यह पूछते हैं, तो you39, एक और भी अधिक गंभीर समस्या मिल गया है। और don39, टी भूल जाते हैं - सफलतापूर्वक अपने उद्देश्यों, you39 पूरा करने के लिए; करूँगा अपने संगठन में सभी लोगों की मदद की जरूरत है। इसलिए अपने उद्देश्य सूची संतुलन। छह श्रेणियों में से प्रत्येक में उद्देश्यों को शामिल करने पर विचार। तुम जरूरी प्रत्येक श्रेणी में एक उद्देश्य होना चाहिए, ऐसा नहीं है कि। लेकिन कम से कम प्रत्येक पर विचार करें। उद्देश्यों का एक संतुलित सूची विकसित करने के लिए प्रयास करें। तो you39, यह मेरे लिए & quot; What39, अन्यथा यह पूछ सकता है, जो कर्मचारियों की प्रतिबद्धता & quot हासिल करेंगे? You39 हैं, एक विशेष वर्ग में एक से अधिक उद्देश्य विकसित करने से फायदा हो जाएगा - इसे करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुल बिक्री के लिए एक उद्देश्य लिख सकते हैं; एक विशेष उत्पाद लाइन की बिक्री के लिए एक और; या एक विशिष्ट बाजार क्षेत्र के लिए बिक्री। आपका उद्देश्य की सीमा लेकिन फिर, सावधानी। भी कई लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए नहीं सावधान रहना होगा। यदि आप करते हैं, you39; फोकस खो देंगे। आप won39, टी दिन के लिए दिन के प्रबंधन में अपने उद्देश्यों का उपयोग करने में सक्षम हो। इस पर विचार करें - आप can39 हैं; टी अपने उद्देश्यों, you39 याद, शायद भी कई मिल गया है। के लिए हम में से ज्यादातर की यादें, that39, के बारे में छह है। कुछ साल पहले, मैं लॉस एंजिल्स में एक उच्च तकनीक विनिर्माण ग्राहक के साथ काम किया। दूसरी है कि company39 के दिन की योजना बना पीछे हटना, कार्यकारी प्रबंधन टीम के उद्देश्यों की अपनी सूची में विकसित किया है। मैं, उद्देश्यों की श्रेणियों पर एक संक्षिप्त चर्चा के साथ उद्देश्य सेटिंग सत्र खोला उद्देश्यों के मानदंडों पर कुछ क्षणों के लिए बात की थी, और हम पर विचार हो सकता पहला उद्देश्य पर सुझाव के लिए कहा। कर-पूर्व लाभ - एक लंबी चर्चा के बाद, समूह एक वित्तीय लक्ष्य पर सहमति व्यक्त की। वहाँ से, वे अच्छी तरह से आगे ले जाया गया (अभी तक प्राप्त) उद्देश्यों को चुनौती देने, अच्छी तरह से मात्रा निर्धारित चार या पांच विकसित की है। अब तक सब ठीक है. लेकिन वे रखा जा रहा है। अभी & quot एक और तीन या चार सुझाव उद्देश्यों थे, जिंदा हैं। & Quot; मैं उठ खड़ा हुआ और मेरी पहली छोटी & quot दे दिया, मिनी भाषण & quot; भी कई उद्देश्यों की स्थापना के खतरों के बारे में। बस एक ही, समूह के उद्देश्यों को विकसित करने के लिए जारी रखा। वे अपने आठवें उद्देश्य लिख पूरा हो, मैं अपने दूसरे मिनी भाषण दिया। मेरी तीसरी चेतावनी उनके दसवें और ग्यारहवें बीच में आ गया। सभी में, समूह तेरह उद्देश्यों को निर्धारित किया है। वे चाहिए के बारे में दो बार नंबर। वे couldn39 जानने के बाद, संभवतः सभी तेरह पर ध्यान केंद्रित टी, मैं तो समूह को अपने उद्देश्यों को प्राथमिकता थी। और I39, मैंने किया खुश हूँ। क्योंकि भीतर छह महीने, company39 की प्रबंधकों को अपने & quot छोड़ दिया था, सी & quot; प्राथमिकता उद्देश्यों। & Quot; वे & quot सभी पर काम कर रहे थे; और & quot की एक जोड़ी, बी & quot; उद्देश्यों। लेकिन वे सभी तेरह पूरा करने के लिए एक अनफोकस्ड प्रयास में पांव मार लगभग छह महीने बिताए थे। संसाधनों के कुशल उपयोग? शायद ही। लघु अपने उद्देश्य सूचियों रखें। उद्देश्य के लिए मानदंड एक उद्देश्य उपयोगी होने के लिए, यह कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिए है। सबसे पहले, यह एक ही विषय ले जाना चाहिए। यह एक बात है ही नहीं, दो या अधिक करने के लिए आपको बता देना चाहिए। उदाहरण: यदि आप अगले साल 15% से बिक्री बढ़ाने का फैसला किया है, तो आप बिल्कुल ने कहा कि एक उद्देश्य लिख सकता है। लेकिन आप भी 1% से शुद्ध लाभ में वृद्धि करने के लिए करना चाहते हैं कल्पना करते हैं। । दोनों & quot करते हैं, जैसा कि आपने कहा कि & quot एक उद्देश्य नहीं लिखा जा सका; मान लीजिए कि आप ऐसा लगता हैं। आप एक ने कहा कि उद्देश्य & quot लिखने लगता है, हम अगले साल 15% से बिक्री बढ़ाने के लिए और एक ही समय में, 1% से शुद्ध लाभ में सुधार होगा। & Quot; साल के अंत तक तो आप, आपके द्वारा किए या उद्देश्य को याद किया बिक्री में 15% की वृद्धि हासिल की है लेकिन मुनाफे में 1% की वृद्धि याद किया? आप इसे किसी भी तरह से तर्क दे सकते हैं। अच्छे समय में, यह अस्पष्ट है। इससे भी बदतर हालांकि, उद्देश्य के लिए अपने व्यापार के संचालन में मार्गदर्शन प्रदान नहीं करता है। उसकी वजह यहाँ है। आप बिक्री में 15% की वृद्धि हुई है और शुद्ध लाभ में 1% की वृद्धि के लिए बुला अपने उद्देश्य लिखने के छह महीने के बाद, अपनी बिक्री प्रबंधक & quot में चला आता है कि कल्पना कीजिए,। महीने के सुनहरे अवसर & quot; & Quot; यहाँ सौदा & quot है; वह कहते हैं। & Quot; हम एक बहुत बड़े आकार का आदेश देश के लिए एक शानदार मौका है। हम इसे पाने और, अगर इस आदेश के शीर्ष पर डाल करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए - हमें हम के लिए शूटिंग कर रहे हैं बिक्री में 15% वृद्धि देने के लिए हैं। & Quot; & Quot; अरे हाँ, & quot; अपनी बिक्री प्रबंधक जारी है। & Quot; कुछ बुरी खबर है। बाजार में इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद से हमारे प्रतियोगियों के इस बड़े संभावित आदेश के बारे में पता है, और, हम वास्तव में आदेश देश के लिए हमारे पेंसिल पैनापन करने के लिए जा रहे हैं। । हम बस के रूप में अब तक हम कर सकते हैं के रूप में हमारे मूल्य दाढ़ी & quot होगा; तो, जबकि & quot; सुनहरा मौका & quot; बिक्री की मात्रा में 15% वृद्धि को प्राप्त करने की ओर एक लंबा रास्ता तय करना होगा, यह वास्तव में मुनाफे में 1% की वृद्धि में कोई कमी आएगी। यदि आप बड़े आदेश के बाद जाना है, या नहीं करना चाहिए? अपने उद्देश्य बयान इस निर्णय में कोई मार्गदर्शन नहीं प्रदान की गई है कि नोटिस। क्यों? क्योंकि एक ही बयान में, आप एक साथ बिक्री राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता बढ़ाने के बंडल गए हैं। उद्देश्य के लिए आप ज्यादा महत्वपूर्ण है दो (बिक्री या लाभ) की जो बहस करने के लिए छोड़ देता है। यह अलग उद्देश्य बयान खींचने के लिए बेहतर नहीं होगा? बिक्री राजस्व में वृद्धि के पते कि एक बयान दिया है करने के लिए; लाभ में एक और, वृद्धि हुई है। और फिर एक और बात करना सुनिश्चित करें - दो संभावित परस्पर विरोधी उद्देश्यों में से प्रत्येक के लिए एक अलग प्राथमिकता देते हैं। अपनी योजना सत्र के दौरान, आप बिक्री की मात्रा या लाभ अधिक महत्वपूर्ण है कि क्या पसंद के बारे में सब बहस कर सकते हैं। लेकिन अपनी बिक्री प्रबंधक उसकी & quot प्रकट होता है जब; सुनहरा मौका, & quot; आप जवाब कैसे पता करेंगे। हटा दें & quot; क्यों & quot; और & quot; कैसे & quot; लेखन के उद्देश्यों में, आप को खत्म करना चाहिए & quot; क्यों & quot; और & quot;। कैसे & quot; आप चर्चा और करने की जरूरत है quot; क्यों & quot; आप अगले साल 15% से बिक्री बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आप अपनी योजना सत्र के दौरान कहा कि बातचीत करनी होगी। आप को समझाने के लिए & quot नहीं होगा; क्यों & quot; अपने उद्देश्य के बयान में है, और आप अपनी योजना जो लोग पढ़ने के लिए अपने उद्देश्य का औचित्य साबित करने का प्रयास नहीं करेंगे। न तो आप का वर्णन एवं जाएगा quot; कैसे & quot; आप उद्देश्य को पूरा करेंगे। कम से कम नहीं की प्रक्रिया में इस बिंदु पर। आप एक का कहना है कि उद्देश्य & quot लिख नहीं होगा, हम निम्नलिखित तीन कार्यक्रमों को लागू करने से अगले साल 15% से बिक्री की मात्रा में वृद्धि होगी। & Quot; कैसे & quot; जवाब & quot; वास्तव में एक रणनीति है। आप नियोजन प्रक्रिया में अगले कदम के दौरान अपनी रणनीति विकसित करना होगा। जब भी संभव हो आप परिणाम उन्मुख उद्देश्यों की स्थापना करनी चाहिए। परिणाम उन्मुख और गतिविधियों उन्मुख - उद्देश्यों के दो प्रकार आप विकसित कर सकते हैं। परिणाम उन्मुख उद्देश्यों को मजबूत कर रहे हैं। उनका उपयोग। उदाहरण: & quot; हम अगले साल 15% द्वारा डॉलर की बिक्री में वृद्धि होगी। & Quot; यही कारण है कि एक परिणाम उन्मुख उद्देश्य है। & Quot; हम अगले साल 15% से बिक्री कॉल की संख्या में वृद्धि होगी। & Quot; यही उद्देश्य उन्मुख एक गतिविधियों है। जाहिर है, पहली बार एक मजबूत बयान है। जब भी संभव हो, बल्कि एक गतिविधि से, एक परिणाम के संदर्भ में अपने उद्देश्यों को लिखें। आप बस एक परिणाम उन्मुख उद्देश्य लिखते हैं, और यदि हां, तो एक गतिविधि के रूप में अपने उद्देश्य नहीं लिख सकते हैं जब बार कर रहे हैं। लेकिन इन अपवाद हैं। & Quot; इस वर्ष के अंत & quot द्वारा नया कंप्यूटर सिस्टम स्थापित करें; & Quot; 15 जून & quot द्वारा मानव संसाधनों का एक प्रबंधक किराया; & Quot; तीसरी तिमाही से नए उत्पाद लांच हैं। & Quot; हर एक गतिविधि उन्मुख उद्देश्य है। (गतिविधि के पूरा होने के अलावा) कोई परिणाम मापा जा सकता है, क्योंकि प्रत्येक प्रयोग किया जाता है। प्रत्येक, लेकिन एक अपवाद है। आम तौर पर, अपने उद्देश्यों परिणाम उन्मुख होना चाहिए। अपने उद्देश्यों को यों उद्देश्य मात्रा निर्धारित किया जाना चाहिए। अपने उद्देश्य के लिए सिद्धि के लिए की वजह से है, जब आप सफल रहा है या नहीं, यह पता लगाने के लिए यह उपाय करने में सक्षम हो गया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, अपने संगठन में सभी & quot पता है कितना मुश्किल है; धक्का इसे पाने के लिए जाने के लिए हैं। & Quot; कभी-कभी एक उद्देश्य बढ़ाता आसान है। कभी-कभी यह नहीं है। यह सब उद्देश्य की श्रेणी पर निर्भर करता है। वित्तीय उद्देश्यों को यों के लिए आसान कर रहे हैं। सब के बाद, वित्त की दुनिया में कागज के एक टुकड़े पर एक नंबर है। और विपणन उद्देश्यों भी आम तौर पर आसान कर रहे हैं। निश्चित रूप से आप बिक्री की मात्रा यों कर सकते हैं। और बाजार में हिस्सेदारी भी है, आप इस उद्योग की बिक्री के लिए एक माप पर सहमत हो सकते हैं। लेकिन यह कैसे ग्राहकों की संतुष्टि की तरह कुछ के बारे में? एक सुंदर ग्रे क्षेत्र है कि नहीं? कुछ ग्राहकों की संतुष्टि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, जिसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है कहना। या आप यह कर सकते हैं? जरूर आप कर सकते हो! तुम शिकायतें भरोसा कर सकते हैं। आप दोषपूर्ण उत्पाद उपाय कर सकते हैं। आप नए खातों के लिए रेफरल भरोसा कर सकते हैं। या व्यापार को दोहराएँ। या वारंटी लागत। हर मामले में - में ग्राहकों की संतुष्टि को मापने के लिए इन सुझाव दिया तरीके के सभी - You39, एक ही दृष्टिकोण लिया जाना है। You39; करूँगा कुछ और उपाय; ग्राहकों की संतुष्टि, सीधे उपाय you39 कि इतना मुश्किल है कि फैसला किया है। तुम्हें कुछ समानताएं ग्राहकों की संतुष्टि का मानना ​​है। प्रभाव में, आप सीधे में ग्राहकों की संतुष्टि के उपाय करेंगे। वारंटी लागत 1.5% नीचे हो जाता है तो जब; या पुनःक्रमित अनुपात 75% से अधिक हो जाता है; नए खातों के लिए रेफरल कुल बिलिंग्स का 25% तक पहुँच जाता है - या तो आप इसे देखना चाहते हैं, जहां ग्राहकों की संतुष्टि है कि विश्वास करता हूँ। बल & quot; बिंदु, आप & quot है, भले ही अपने उद्देश्यों को यों है; अपने माप। प्रबंधकों को अक्सर एक औसत दर्जे का उद्देश्य के रूप में बाजार में हिस्सेदारी का उपयोग करने का प्रयास। लेकिन हम उनकी ऐसा करने से हतोत्साहित करते हैं। उसकी वजह यहाँ है। यह बाजार में हिस्सेदारी की गणना में प्रयुक्त की कुल बाजार का आकार पर सहमति पाने के लिए मुश्किल है। आप कुल बाजार का आकार पर सहमत हो सकता है और अगर, बाजार का आकार पर डेटा का अधिकार अब कभी नहीं उपलब्ध है। समय पर सूचना की यह कमी आप अपने व्यापार के दिन के लिए दिन के प्रबंधन के लिए एक बाजार में हिस्सेदारी के उद्देश्य का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इन कारणों के लिए, शेयर बाजार में सबसे अधिक बार नहीं बल्कि एक सटीक माप की तुलना में, एक अनुमानित रूप में देखा जाता है। यह एक गरीब उद्देश्य के लिए बनाता है। यह कई लोगों के लिए है लेकिन जैसा कि मान लीजिए बाजार में हिस्सेदारी, अपने संगठन के लिए महत्वपूर्ण है। यदि हां, तो आप बिक्री की मात्रा के संदर्भ में अपने उद्देश्य लिख सकते हैं। तो फिर तुम कुल बाजार का आकार का अनुमान लगाने, और & quot की अपनी सूची में अनुमान है कि रख सकते हैं; नियोजन मान्यताओं हैं। & Quot; अंत में, अपनी योजना के लिए एक परिशिष्ट में, आप अपने उद्देश्य से बाजार में हिस्सेदारी पर पहुंचने के लिए अपने अनुमान बाजार का आकार द्वारा अपनी बिक्री उद्देश्य विभाजित कर सकते हैं। इस तरह, आप जिसका माप के लिए परिचित है एक उद्देश्य (बिक्री की मात्रा), है, और इसे पूरा करना होगा, जो उन लोगों के द्वारा स्वीकार कर लेंगे। और बस के रूप में महत्वपूर्ण है, यह अभी उपलब्ध नहीं है कि एक माप है। तो अगर आप अपने व्यवसाय के प्रबंधन में एक दिन के लिए दिन के उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। कॉन्सर्ट & quot; आपका उद्देश्य से & quot रखें; संगीत कार्यक्रम में & quot; उद्देश्य होना है & quot चाहिए। हाँ, यह ठीक है, यह एक उद्देश्य लिखने के नीचे हैं और कहते हैं & quot एक बात है। मुझे लगता है हम यह कर सकते हैं लगता है। यह करने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं। & Quot; फिर अगले उद्देश्य के लिए पर जाना है और इसे फिर से करना। और फिर। यह एक समय में प्रत्येक उद्देश्य एक लेने के लिए एक बात है। हम कम से उद्देश्यों सभी की इस पूरी गुच्छा कर सकते हैं, और यह एक और कागज के एक टुकड़े पर अपने उद्देश्यों के सभी लिखने कमरे के सामने में उन्हें ऊपर हमले करने के लिए काफी है, लंबे समय तक कठिन उन्हें देखो एक लेते हैं, और पूछना & quot इसी समय & quot; उदाहरण: चलो अपने उद्योग बहुत तेजी से विकास का आनंद ले रहा है की कल्पना करते हैं। अपने उद्देश्य की स्थापना सत्र के दौरान, आप एक तेजी से विकास उद्योग में हैं, क्योंकि कहते हैं कि & quot एक उद्देश्य निर्धारित करने के लिए, तय है, हम अगले साल 35% से बिक्री राजस्व का निर्माण होगा। & Quot; ठीक है। आप इसे नीचे लिखते हैं, और आप अपनी पहली उद्देश्य मिल गया है। थोड़ी देर बाद, आप नकदी पिछले साल तंग था कि याद है। & Quot; अप्रैल में हम मुसीबत बैठक पेरोल कहा था। क्यों हम अपने नकदी की स्थिति के साथ संबंधित है कि एक उद्देश्य निर्धारित नहीं है? का कहना है, कि एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं '। अगले वर्ष के दौरान, हम पिछले साल किया था की तुलना में बैंक में, औसत पर, 30% और अधिक नकदी होगा' & quot; तुमने क्या किया है देखते हैं? आप और अधिक नकदी के आसपास बिछाने होने, एक ही समय में, एक साल में 35% से बढ़ रही है और के लिए बुला उद्देश्यों में से एक सेट लिखा था। लेकिन दो परस्पर विरोधी उद्देश्यों वे नहीं कर रहे हैं? विकास नकदी का उत्पादन नहीं करता है। तेजी से विकसित करने के लिए, आप विकास की अवस्था को अपने तरीके से ईंधन के लिए नकदी का उपयोग करेंगे। संगीत समारोह में पुन; - मेरा मुद्दा स्पष्ट है सुनिश्चित they39 बनाने के लिए सभी को एक साथ अपने उद्देश्यों को देखो। यदि नहीं, तो एक का चयन करना। परस्पर विरोधी उद्देश्यों के बीच चुनें। एक या एक से दूसरे को पार। या एक या अन्य संशोधित। किसी भी तरह से। तो जब you39, सब फिर से उद्देश्यों की अपनी सूची में लिख चुका, अपनी योजना टीम में हर कोई आप एक ही समय में उन सब को पूरा कर सकते हैं विश्वास रखता है। चुनौतीपूर्ण और प्राप्य दोनों अंत में, एक उद्देश्य - किसी भी उद्देश्य - एक ही समय में, प्राप्य, चुनौतीपूर्ण हो सकता है और होना चाहिए। । & Quot तक पहुँचने, अपने संगठन में लोगों उद्देश्य के उस उपलब्धि वे & quot की आवश्यकता है कि समझना चाहिए; लेकिन यह है कि पहुंच को देखते हुए वे उद्देश्य को पूरा कर सकते हैं उम्मीद करनी चाहिए। उस उद्देश्य को प्राप्त है। मुझे पसंद सादृश्य बास्केटबॉल घेरा का है। घेरा दस फीट व्यायामशाला के फर्श से ऊपर है। कि दस फुट के स्तर पर, खेल चुनौतीपूर्ण और भी प्राप्य दोनों है। घेरा चार फीट व्यायामशाला की मंजिल से ऊपर थे, यह चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। अपने खिलाड़ियों को खेल खेल में बहुत मुश्किल काम नहीं होगा। यह तीस फीट व्यायामशाला की मंजिल से ऊपर थे, यह प्राप्य नहीं होगा। फिर, अपने खिलाड़ियों को भी मुश्किल खेल खेल में नहीं होगा। It39, एक प्रबंधक के रूप में, खेल खेल पर कड़ी मेहनत कर अपने खिलाड़ियों को रखने के लिए, अपने काम है। आपको लगता है कि & quot खोजने की आवश्यकता होगी, दस फुट के स्तर & quot; प्रत्येक उद्देश्य के लिए। अपने उद्देश्यों में से प्रत्येक एक ही समय में, चुनौतीपूर्ण और है कि दोनों, प्राप्य तो।